Paul Otlet

सूचना स्कूल

पहले लाइब्रेरी और सूचना अध्ययन के स्कूल

Michael Buckland, एमेरिटस प्रोफेसर.

Paul Otlet, सूचना प्रबंधन के पुरोगामी.

otletm

Paul Otlet (चित्र) का जन्म ब्रुसेल्स, बेल्जियम में १८६८ में हुआ था। उनके स्मारकीय पुस्तक ट्रेटी डे दस्तावेज़ीकरण (ब्रसेल्स, १९३४) सूचना विज्ञान के विकास में केंद्रीय और प्रतीकात्मक दोनों थे – फिर “दस्तावेजीकरण” – बीसवीं सदी के पहले छमाही में। इसके अलावा, यह हमें कुछ ऐसी चीजों की याद दिलाता है जो बहुत व्यापक रूप से भूल गए हैं: बीसवीं सदी के शुरुआती दशकों में इस क्षेत्र का जीवंत अस्तित्व था और सिद्धांत और सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ा एक परिष्कार जो अब सामान्यतः लोगों को आश्चर्यचकित करता है।

प्रलेखन के विकास में Paul Otlet सबसे केंद्रीय आंकड़ा था। वह समाज के लिए केंद्र की एक समस्या के केंद्रीय तकनीकी, सैद्धांतिक और संगठनात्मक पहलुओं के साथ दशकों तक अथक प्रयास करता था: जिन लोगों को इसकी आवश्यकता होती है, उनके लिए रिकॉर्ड किए गए ज्ञान को कैसे उपलब्ध कराया जाता है। ब्रसेल्स में अपने इंस्टीट्यूट में उन्होंने अपने विचारों पर गहराई से विचार किया और अविश्वसनीय रूप से लिखा, जैसा उन्होंने डिजाइन, विकसित और महत्वाकांक्षी समाधान शुरू किया।

कामकाजी जीवन के अंत में उन्होंने अपने विचारों को संश्लेषण की दो बड़ी पुस्तकों, १९३४ में ट्रेटी डे दस्तावेज और मोंडे में संक्षेप में प्रस्तुत किया: १९३५ में एस्से डी यूनिवर्सिटीज। हाल के वर्षों में ओटल के काम में एक नए सिरे से दिलचस्पी रही है। १९८९ में, ट्रेटी, इतने लंबे समय से प्रिंट के बाहर, पुनर्मुद्रित में था। १९९० में, उनकी जीवनी लेखक, न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के प्रोफे। डब्ल्यू। बॉयड रेवेर ने ओटल के सबसे अच्छे लेखन के चयन के एक एनोटेट अंग्रेजी अनुवाद प्रकाशित किए: ओटल, पॉल अंतर्राष्ट्रीय संगठन और ज्ञान प्रसार: चयनित निबंध (एफआईडी ६८४) एम्स्टर्डम: एल्सेवियर, १९९०.

अब Otlet’s के विचार और लेखन फिर से सूचना विज्ञान में एक सक्रिय घटक है, ऐतिहासिक हित और संबंध में एक समकालीन रुचि रखते हैं, उदाहरण के लिए, दस्तावेज़ों और हाइपरटेक्स्ट की प्रकृति के लिए। यह अब एक शताब्दी है क्योंकि Otlet और LaFontaine ने अपने महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किया जो इंटरनेशनल फेडरेशन फॉर इन्फोर्मेशन एंड डॉक्युमेंटेशन एफआईडी के रूप में जारी है। (प्रस्तुति से Otlet के ट्रेटी के स्पेनी संस्करण के लिए अनुकूलित) इंटरनेशनल एसोसिएशन संघ की स्थापना में Otlet और LaFontaine भी सक्रिय थे।

Otlet के अभिलेखागार और संग्रहालय अब मौन, बेल्जियम में राऊ डेस पेसेज १५, बी -७००० मॉन्स में उपलब्ध हैं, जैसा कि मुन्डेनियम, जो इन अभिलेखागारों के आधार पर शोध को प्रकाशित करना शुरू कर दिया है, विशेष रूप से सेंट एनएएनएलए इंटरनेशनल डी बिबिलियोग्राफी: १८९५ – १९९५; लेस प्रीमिज़स डु मुंडेनियम – मॉन्स: एडिशन मुंडेनियम, १९९५। आईएसबीएन २-९३००७१-०५-२. (जर्मन में समीक्षा)

Otlet, उनके काम और उनके उत्तराधिकारियों के बारे में चयनित लेखों की सूची:

– Alex Wright, विश्व सूचीकरण: पॉल ओलेट और सूचना आयु का जन्म, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, २०१४.

– Otlet ट्रांसनेशनल एसोसिएशन २००३ पर विशेष अंक, १-२ पीडीएफ.

– Francoise Levie: एल ‘होम्स क्वालिएट क्लास्टर ली मॉन्डे [वह आदमी जो दुनिया को क्लासफिफ करना चाहता था] जीवनी और दस्तावेजी फिल्म

– Rayward की १९७५ की जीवनी अब http://hdl.handle.net/1854/3989 पर ऑनलाइन उपलब्ध है।

– B.Rayward (अंग्रेजी बोलने) और F. Fueg (फ्रांसीसी बोलते हुए) की वृत्तचित्र: एले केनिस वैन डे बेल्डल्ड (नॉर्डरीचिट, ९) http://archive.org/details/paulotlet पर उपलब्ध है।

– फ्रांस से एक विचित्र टिप्पणी: जब अमेरिका ने Paul Outlet की खोज की

Soruce: http://people.ischool.berkeley.edu/~buckland/otlet.html

 

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s