यह netpbm के लिए मुख पृष्ठ है।

netpbm बारे में

netpbm ग्राफिक छवियों के हेरफेर के लिए एक टूलकिट है, जिसमें विभिन्न प्रारूपों के बीच छवियों के रूपांतरण शामिल हैं। लगभग 100 ग्राफिक्स प्रारूपों के लिए कन्वर्टर्स सहित पैकेज में 300 से अधिक अलग-अलग उपकरण हैं हम जिस प्रकार की छवि हेरफेर के बारे में बात कर रहे हैं, उसके उदाहरण हैं: एक छवि को 10% तक कम करना; एक छवि के शीर्ष छमाही काटना; दर्पण छवि बनाना; छवियों का अनुक्रम बनाना जो कि एक छवि से दूसरे में फीका हो।

विवरण के लिए, उपयोगकर्ता मैनुअल देखें।

पैकेज का उद्देश्य कई प्लेटफार्मों के लिए पोर्टेबल होना है। इसमें कम से कम एक बार, विभिन्न यूनिक्स आधारित सिस्टम, विंडोज, मैक ओएस एक्स, वीएमएस और अमिगा ओएस के तहत परीक्षण किया गया है। प्रबन्धक इसे लिनक्स सिस्टम पर उपयोग करता है और बनाता है।

Netpbm का लक्ष्य सभी आदिम ग्राफिक्स उपयोगिताओं, विशेष रूप से कन्वर्टर्स, के लिए एक स्रोत हो सकता है, इसकी आवश्यकता हो सकती है। इसलिए यदि आप इस नस में कुछ आज़ादी से पुनर्वितरण सॉफ्टवेयर के बारे में जानते हैं जो अभी तक पैकेज में नहीं है, तो आपको इसे नेटपब एम एमटेनर के ध्यान में ले जाना चाहिए ताकि इसे अगले रिलीज में शामिल किया जा सके।

Netpbm में इंटरेक्टिव टूल शामिल नहीं हैं और इसमें ग्राफिकल इंटरफ़ेस नहीं है। प्रोग्राम उपयोगी टाइप किए गए शेल कमांड से लागू होते हैं, लेकिन अधिकांश भी एक प्रोग्राम द्वारा आंतरिक रूप से उपयोग किए जाने की ओर उन्मुख होते हैं।

Netpbm कैसे प्राप्त करे

Netpbm प्राप्त करना देखें

बिल्डिंग और इंस्टॉल करना

Netpbm के निर्माण और स्थापित करने के लिए निर्देश Netpbm स्रोत ट्री में फ़ाइल / इनस्टॉल में हैं।

सहयोग

मदद के लिए बग रिपोर्ट और अनुरोधों के लिए कोई मेलिंग सूची या ट्रैकिंग सिस्टम नहीं है बस bryanh@giraffe-data.com पर रखरखाव, ब्रायन हेंडरसन को एक ईमेल भेजें। ब्रायन काफी तेजी से और मज़बूती से प्रतिक्रिया करता है।

यह देखने के लिए कि क्या त्रुटि पहले ही तय हो चुका है, पहले कृपया अपनी रिलीज़ श्रृंखला के लिए परिवर्तन इतिहास देखें ज्यादातर Netpbm प्रोग्राम पर संस्करण विकल्प बताता है कि आप किस रिलीज का उपयोग कर रहे हैं।

कोई त्रुटि ट्रैकिंग प्रणाली क्योंकि वहाँ यह सार्थक बनाने के लिए पर्याप्त बग विवरण नहीं हैं। प्रबन्धक प्रत्येक ईमेल त्रुटि विवरण को तुरंत जवाब देता है।

ध्यान दें कि आम तौर पर ऐसी कोई चीज नहीं है जो विवरण की गई के रूप में है, लेकिन परिवर्तन इतिहास में सूचीबद्ध फ़िक्स नहीं है ऐसा इसलिए क्योंकि जब एक त्रुटि की विवरण की जाती है, तो उसे ठीक करने के लिए कुछ दिनों के भीतर एक नया प्रकाशन (या एक दस्तावेज़ परिवर्तन जिससे यह त्रुटि न हो) है।

वर्णन

Netpbm बनाए रखा और एक Sourceforge परियोजना के माध्यम से वितरित किया जाता है।

आवश्यक शर्तें

यदि आपको परेशानियां, निर्माण, या किसी और चीज को स्थापित करने में परेशानी होती है, तो Netpbm प्रबंधक जानना चाहता है। चूंकि वह खुद का उपयोग करता है, इसलिए वह आपकी मदद कर सकता है और अगर कोई पूर्वापेक्षाय पैकेज वाला कोई समस्या है जो इसके रखरखाव को ठीक नहीं कर सकता है, तो Netpbm के साथ एक फिक्स जरूरी हो सकता है।

Netpbm को बनाने और स्थापित करने के लिए, आपको GNU मेक और Perl इंटरप्रेटर की ज़रूरत है आप CPAN से GNU परियोजना और Perl से GNU बना सकते हैं। पर्ल की एक अलग मशीन पर कुछ चरणों को चलाकर और अन्य लोगों को स्वयं हस्तचालित रूप से करने से Perl आवश्यकताएं घूमना संभव है। GNU मेक के लिए कोई व्यावहारिक विकल्प नहीं है।

Netpbm पैकेज आंशिक रूप से आधे दर्जन बाहरी पुस्तकालयों पर उपयोग करता है, लेकिन आपको उन सभी को स्थापित करने की ज़रूरत नहीं है ताकि वे Netpbm का निर्माण कर सकें। प्रत्येक वर्गीकरण कुछ Netpbm कार्यक्रमों द्वारा उपयोग की जाती है, और अगर आपके पास वर्गीकरण नहीं है, तो Netpbm बिल्ड स्वचालित रूप से उन भागों के निर्माण को छोड़ देगा। पूर्वापेक्षाएँ सूची देखें:

pstopnm (पीएनएम छवि कनवर्टर करने के लिए पोस्टस्क्रिप्ट) Ghostscript (आपके आदेश खोज पथ में नाम जीएस के साथ स्थापित) की आवश्यकता है। और यह विशेष रूप से आवश्यक है कि Ghostscript को प्रासंगिक PNM डिवाइस ड्राइवरों के साथ बनाया जाए।

Gcc २.९६ को छोड़कर बहुत C संकलक काम करता है।

Netpbm के लिए 6 MibB डिस्क स्पेस की आवश्यकता होती है, जिसमें दस्तावेज़ीकरण शामिल नहीं है। प्रलेखन 2 MiB है, लेकिन आप इसे स्थापित करने के लिए जरूरी नहीं है; आप केवल सार्वजनिक प्रति उपयोग कर सकते हैं।

कानूनी उपयोगिता

Netpbm में कई लेखकों द्वारा योगदान किए गए कोड होते हैं और उनमें से ज्यादातर ने कम से कम कोड लिखा है, और शायद इसमें से बड़े हिस्से को प्राप्त किया गया हो। सभी लेखकों ने आपको भुगतान करने के बिना अपने कोड का उपयोग करने और वितरित करने का अधिकार प्रदान किया है, जब तक कि आप कुछ सामान्य आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इन सार्वजनिक लाइसेंसों में से सभी “ओपन सोर्स” लाइसेंस हैं जो SourceForge (SourceForge द्वारा कोड वितरित करने की शर्त बनाता है) द्वारा परिभाषित किया गया है।

आप आमतौर पर स्रोत कोड फ़ाइलों के भीतर एक कॉपीराइट लाइसेंस की पेशकश कर सकते हैं जीपीएल, बीएसडी, एमआईटी, और बीएसडी लाइसेंस शामिल हैं। स्टीव मैकन्टीर ने २००१ में स्रोत कोड के एक सर्वेक्षण में यह निर्धारित करने के उद्देश्य के लिए किया था कि डेबियन में क्या शामिल किया जा सकता है और स्रोत पेड़ में फ़ाइल रचना-स्वत्व सारांश में क्या मिला है।

निश्चित रूप से Netpbm के साथ सबसे अधिक ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर के साथ, आपको यह सुनिश्चित नहीं किया जा सकता है कि कौन सी कोड लिखा है या यदि लाइसेंस आपको प्रदान करता है, तो वास्तव में उन लोगों से हैं जिनके पास कॉपीराइट है। किसी समय में किसी ने बिना अनुमति के कोड को कॉपी किया है और इसे Netpbm में योगदान दिया है, जिसका मतलब है कि अगर आप इसे कॉपी करते हैं, तो आप कॉपीराइट स्वामी रॉयल्टी को दे सकते हैं हालांकि, इसका जोखिम छोटा होना चाहिए क्योंकि Netpbm में कोई योगदान पर्याप्त नहीं है, इस तरह के कॉपीराइट स्वामी कॉपीराइट को लागू करने में परेशान होंगे।

Netpbm रखरखाव को कोई वारंटी नहीं मिली है कि कोड लाइसेंस प्राप्त है और किसी और को ऐसी वारंटी प्रदान नहीं करता है।

Netpbm कोड द्वारा प्रचलित पेटेंट हो सकते हैं, जो पेटेंट धारक को रॉयल्टी के लिए उत्तरदायी कोड का एक उपयोगकर्ता बना देगा। Netpbm रखरखाव के पास किसी भी पेटेंट का उपयोग करने का कोई लाइसेंस नहीं है Netpbm को प्रभावित करने वाले पेटेंट के बारे में क्या जाना जाता है स्रोत पेड़ में फ़ाइल पेटेंट_समुरी में है।

वेबसाइट में नेटपीबीएम का उपयोग करना

बहुत से लोग एक वेब साइट में ग्राफिक्स फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए नेटपीबीएम का उपयोग करते हैं। उनके पास सीजीआई स्क्रिप्ट है जो वेबपेज पर प्रदर्शन के लिए छवियों की प्रक्रिया के लिए नेटपीबीएम कार्यक्रमों को आमंत्रित करते हैं। गैलरी और ४ छवियाँ दो वेब साइट सॉफ़्टवेयर संकुल हैं जो नेटपबीएम पर ग्राफिक्स हेरफेर के लिए भरोसा करती हैं।

Netpbm स्थापित करने के लिए सबसे अधिक अन्य वेब साइट सॉफ़्टवेयर को स्थापित करने से भिन्न कौशल और सिस्टम एक्सेस की आवश्यकता होती है। आपको वेब सर्वर मशीन के लिए C कोड संकलित करने में सक्षम होना चाहिए और इस पर मूलभूत समझ है कि कैसे फ़ाइलें संगठित हैं और वेब सर्वर पर प्रोग्राम चलते हैं। अपरिहार्य समस्याओं का निदान आमतौर पर वेब सर्वर के लिए शेल एक्सेस की आवश्यकता होती है।

Netpbm मूल ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर है जो किसी भी वेब होस्टिंग सेवा द्वारा प्रदान किया जाना चाहिए। यदि यह पहले से ही आपके वेब सर्वर पर नहीं है, तो आपको सिस्टम व्यवस्थापक को इसे जोड़ने का अनुरोध करना चाहिए।

 

 

लोकप्रियता

Netpbm की लोकप्रियता ज्यादातर ऐतिहासिक है। एक समय था जब यह दुनिया में प्रीमियर ग्राफिक्स प्रोसेसिंग पैकेज था, लेकिन यह एक समय था जब कंप्यूटर मुख्य रूप से इंजीनियरों और वैज्ञानिकों द्वारा उपयोग किया जाता था – जो लोग शेल कमानों और लेखन कार्यक्रमों को टाइप करने में सहज थे। यह एक समय था जब ग्राफिकल यूजर इंटरफेस कमजोर और दुर्लभ थे। आज, Netpbm के 300+ कार्यक्रमों में से कुछ बहुत लोकप्रिय हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर मुख्य रूप से बहुत पुराने कार्यक्रमों और पुराने प्रोग्रामर द्वारा भी उपयोग किए जाते हैं। एक व्यक्ति आज की तस्वीर फसल की संभावना है जो एडोब फोटोशॉप या जींप का उपयोग कर नेटपीबीएम के पीएनएमक्रॉप या जीआईएफ से पीएनजी को इमेज मैजिक के साथ बदल देता है।

लोकप्रियता में गिरावट का एक और कारण यह है कि जब Netpbm की मुख्य विशेषता यह थी कि वह ग्राफिक्स प्रारूपों में परिवर्तित करने की क्षमता थी। नेटपीबीएम के १०० प्रारूपों में से केवल आठ ही जानते हैं कि आज ही संग्रहालयों में ही देखा जाता है।

इसका कोई मतलब नहीं है Netpbm अप्रचलित है मॉड्यूलर डिजाइन, कोड पुन: उपयोग करने और बिल्डिंग ब्लॉकों से चीजों का निर्माण करने वाले इंजीनियरों की जगहों में, नेटपीबीएम के बराबर नहीं है। ये लोग बड़ी संख्या में इसका इस्तेमाल करते रहते हैं, और नए रिलीज़ होते हैं, जिनमें आमतौर पर नई सुविधाएं होती हैं, हर तीन महीने।

जून २०१२ में, Netpbm डेवलपर और उपयोगकर्ता अकीरा एफ उरुषिबाता ने लिनक्स-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम फेडोरा के एक अध्ययन किया और पाया कि कम से कम एक Fedora पैकेज में कुछ हद तक ११४ नेटपैब्म कार्यक्रमों का उपयोग किया गया था। इसमें ३४ ग्राफिक्स प्रारूपों के कन्वर्टर्स शामिल थे।

दस सबसे लोकप्रिय (इसका इस्तेमाल करते हुए संकुल की गिनती से) फेडोरा में Netpbm प्रोग्राम सबसे लोकप्रिय से क्रमशः

  • pnmtopng / pngtopnm (पीएनजी के लिए कनवर्टर)
  • pnmtops (पोस्टस्क्रिप्ट के लिए कनवर्टर)
  • ppmtogif / giftopnm (जीआईएफ के लिए कनवर्टर)
  • pnmquant (रंगीन क्वानाइज़र)
  • pamscale (छवि scaler – चित्र फैलता है और सिकुड़ते हैं)
  • tifftopnm / pnmtotiff (टीआईएफएफ के लिए कनवर्टर)
  • jpegtopnm (जेएफआईएफ के लिए कनवर्टर)
  • ppmtopgm (कनवर्टर)पैमाटक (फ़सल की छवियां)
  • bmptopnm / ppmtobmp (बीएमपी के लिए कनवर्टर)

 

दस सबसे लोकप्रिय कन्वर्टर्स गिनती नहीं थे:

  • pnmquant (रंगीन क्वानाइज़र)
  • pamscale (छवि scaler – चित्र फैलता है और सिकुड़ते हैं)
  • पैमाटक (फ़सल की छवियां)
  • पैम्फाइल (एक छवि के रिपोर्ट आयाम)
  • pnmcrop (छवियों से सीमाओं को हटाता है)
  • पैम फ़्लिप (विभिन्न तरीकों से चित्रों को फ़्लिप करें)
  • pnminvert (एक्सचेंजों काला के लिए सफेद)
  • pnmrotate (इमेजेस घूमता है)
  • पीपीएमडिस्ट (कॉन्ट्रास्ट बढ़ाता है)
  • ppmnorm (बढ़ता विपरीत)

यह ध्यान देने योग्य है कि वास्तविक पैकेज निर्भरता Netpbm की तुलना में इन संख्याओं की तुलना में बहुत कम उपयोग दिखाती है। यह अध्ययन पैकेज के फाइलों में नेटपबमी कार्यक्रमों के नामों के लिए खोज के द्वारा किया गया था।

डाउनलोड की गणना संभव नहीं है क्योंकि नेटपबएम मुख्य रूप से सबवर्जन चेकआउट के माध्यम से वितरित करता है।

इतिहास

Netpbm का इतिहास १९८८ तक फैला है। संक्षेप में: Netpbm व्यापक प्रसारित पीबीएमप्लस पैकेज की जगह लेता है (अंतिम १० दिसंबर, १९९१ को जारी किया गया था) असंख्य सुधार और अतिरिक्त किए गए हैं। Pbmplus के नवीनतम रिलीज के बाद, बहुत सारे अतिरिक्त फ़िल्टर नेट पर परिचालित करना शुरू कर देते हैं, जो उस समय के मामलों का एक काफी उपन्यास राज्य था। नेटपबीएम का उद्देश्य इन्हें इकट्ठा करना था और उन्हें एक पैकेज में बदलना था, इसलिए इसका नाम “Netpbm”। यह काम पूरे विश्व में प्रोग्रामर द्वारा किया गया है।

विस्तृत कोड परिवर्तन इतिहास के लिए, change.html देखें। यहां से, आप बता सकते हैं कि रिलीज़ के बाद से एक निश्चित बग तय हो गई है, जिसमें आप इसे देख रहे हैं, और आपके पास जो कुछ भी है उससे नई रिलीज़ में नई सुविधाएं हैं।

Source: http://netpbm.sourceforge.net/

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s